UIDAI Aadhaar

आधार रजिस्ट्रेशन या अपडेट के लिए UIDAI का स्टैण्डर्ड सर्टिफिकेट फॉर्मेट कैसे डाउनलोड करें

आधार रजिस्ट्रेशन या अपडेट के लिए UIDAI का स्टैण्डर्ड सर्टिफिकेट फॉर्मेट कैसे डाउनलोड करें : दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि आधार हमारी पहचान है। आधार कार्ड में 12 अंकों का एक यूनिक नम्बर दिया गया होता है। यह भारतीय नागरिकों का एक पहचान पत्र है। इसमें दिए गए 12 अंकों को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जारी करता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको आधार अपडेट करने के लिए UIDAI स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉरमेट से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्रदान करेंगे। इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े तो चलिए शुरू करते हैं। –

आधार अपडेट करने हेतु फार्म –

दोस्तों, आधार कार्ड में कभी कभार कुछ बदलाव कराने होते हैं । जैसे कभी नाम या सरनेम चेंज करना होता है, कभी पता चेंज कराना होता है, कभी फोन नम्बर और ई मेल आईडी रजिस्टर करनी होती है आदि। ऐसे में लोगों को यह समस्या होती है कि ये बदलाव आधार कार्ड में कैसे कराए जाएं। आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि अगर आपको भी अपने आधार कार्ड में कुछ बदलाव कराना है तो आप कैसे करा सकते हैं।

दोस्तों, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड में बदलाव कराने के लिए एक स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्मेट तैयार किया है। अगर आपको अपने आधार कार्ड में कोई भी बदलाव कराना है तो आपको इसी स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉरमेट का अनुसरण करना होगा।

UIDAI स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्म

दोस्तों UIDAI ने जो नया स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्म तैयार किया है इसका प्रयोग आप अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये UIDAI स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्मेट मिलेगा कहाँ?  दोस्तों  UIDAI स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉरमेट को डाऊनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

  1.  सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाएं।
  2. वहाँ मेरा आधार पर क्लिक करें।
  3. 3सके बाद लिस्ट ऑफ सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें।
  4. लिस्ट ऑफ सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट की पीडीएफ फ़ाइल को डाऊनलोड कर लें।
  5. अब इस पीडीएफ को अपने फोन में खोलें।
  6. पीडीएफ के शुरुआत के दो पेजों पर ज़रूरी दस्तावेजों के बारे में जानकारी दी गयी होगी।
  7. पीडीएफ के तीसरे पेज पर आपको आधार अपडेट कराने के लिए सर्टिफिकेट दिया गया होगा।
  8. आपको इस को भरना होगा।
  9. इसको भरने के लिए आप उस पीडीएफ का प्रिंट आउट A4 साइज के पेज पर निकलवा लें।

Download UIDAI का स्टैण्डर्ड सर्टिफिकेट फॉर्मेट

ज़रूरी दस्तावेज  –

दोस्तों, UIDAI का यह सर्टिफिकेट फॉर्मेट सभी के लिए लागू नहीं होता है। यह बस उन्हीं लोगों के लिए लागू होता है जो निम्नलिखित दस्तावेज जमा करेंगे –

पहचान पत्र –

  1. आपको UIDAI स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्म पर अपनी एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो चिपकानी होगी। आपको बता दें कि इस फोटो को आपको तहसीलदार से प्रमाणित कराना होगा।
  2. आपको UIDAI स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्म पर एनरोलमेंट अपडेट कराने के लिए आपको अनाथालय या धर्मशाला आदि के प्रबंधक से सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। ( यह उन पर लागू होता है जो इन जगहों पर रहते हैं।)
  3. आपको UIDAI स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्म पर  एनरॉलमेंट अपडेट कराने के लिए अपने क्षेत्र के विधायक से अपनी पहचान के लिए फ़ोटो को प्रमाणित करा कर फॉर्म पर चिपकाना होगा।
  4. अगर आप गाँव में रहते हैं तो आपको UIDAI स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्म पर गाँव के प्रधान के द्वारा प्रमाणित की गई फ़ोटो चिपकानी होगी।
  5. अगर आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो आपको उस संस्थान के प्राध्यापक से अपनी फोटो को प्रमाणित कराना होगा।

जन्मतिथि प्रमाणपत्र –

दोस्तों इसके अलावा आपको जन्मतिथि से संबंधित सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा।

  1. आपको  UIDAI स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्म पर एनरोलमेंट अपडेट कराने के लिए ग्रुप A के गजट ऑफिसर से जन्मतिथि का प्रमाणपत्र जारी कराना होगा।
  2. अगर आपके पास सरकारी निकाय द्वारा प्रमाणित सर्टिफिकेट है जिसमें आपकी फ़ोटो और जन्मतिथि दी गयी है, तो आप उस प्रमाण पत्र को भी फॉर्म के साथ जमा कर सकते हैं।
  3. किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र भी आप जमा कर सकते हैं जिसमें आपकी पहचान दी गयी हो। पहचान से तात्पर्य आपका नाम, फ़ोटो, जन्मतिथि आदि जानकारी उसमें दी गयी हो।

निवास प्रमाणपत्र –

दोस्तों, आपको अपने फॉर्म के साथ अपना निवास प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।

  1.  अगर आप गाँव में रहते हैं तो आपका निवास प्रमाणपत्र ग्राम पंचायत के द्वारा प्रमाणित किया गया हो।
  2.  आपका निवास प्रमाणपत्र आपके क्षेत्र की तहसील के द्वारा सत्यापित होना चाहिए।

जब आप यह फॉर्म पूरा भर लें तब आप इसे ले जाकर नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जमा कर सकते हैं। जमा करने से पहले एक बार फॉर्म में भरी गयीं सभी जानकारियों की जाँच कर लें। सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए हर क्षेत्र में आधार सेवा केंद्र खोले हैं। इन सेवा केंद्र पर जाकर आप आधार संबंधी किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज हमने जाना कि आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए कौन सा फॉर्म भरना होता है, इस फॉर्म का फॉरमेट कैसा होता है, कौन कौन से डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है आदि। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आज का ही आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहिए हमारे साथ धन्यवाद।

Exit mobile version